Thursday 30 September 2010

अयोध्या मसले पर लेख

साठ साल पुराने अयोध्या मामले में वीरवार दोपहर साढ़े तीन बजे फैसला सुनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के तीन जजों की बेंच अपना निर्णय सुनाएगी। फैसले के मद्देनजर देशभर में अमन-शांति की अपील की गई हैं। सुरक्षा के कड़े प्रबंध भी किए गए हैं। कोर्ट परिसर में सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं। 

फैसले को टालने की याचिका मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने के बाद अब निर्णय में कोई बाधा नहीं रह गई है। इस याचिका पर ही हाईकोर्ट बेंच को 24 सितंबर को फैसला देने से शीर्ष कोर्ट ने रोक दिया था। 

फैसला सुनाने के अगले दिन जस्टिस डीवी शर्मा सेवानिवृत्त होने वाले हैं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है। दोनों ने जनता से अपील की है कि न्यायालय का जो भी फैसला हो उसे उदारता से स्वीकार करें। फैसले से असंतुष्ट पक्षों के लिए कानूनी विकल्प खुले हुए हैं। 

पीएम ने कहा है कि किसी भी वर्ग द्वारा दूसरे वर्ग को उकसाने की कोशिश नहीं होनी चाहिए। न ही भावनाओं को ठेस पहुंचाएं। केंद्रीय गृह मंत्री चिदंबरम ने अपनी अपील में लोगों से हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करने और शांति तथा सद्भाव बनाए रखने को कहा है। चिदंबरम ने गांधी जी के प्रिय भजन की दो पंक्तियों के साथ अपने वक्तव्य का समापन किया ‘ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान’।

सुरक्षा चाक चौबंद -
अयोध्या और उससे लगे फैजाबाद में ऐहतियात के तौर पर तलाशी अभियान चलाया गया है। वहां अर्धसैनिक बलों के दो हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। लगभग डेढ़ हजार लोगों की धरपकड़ की गई है। गुरुवार को स्कूल, कालेज, दफ्तर खुले रहेंगे लेकिन शराब और आतिशबाजी की दुकानें बंद रहेंगी। मध्यप्रदेश, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 


पंजाब में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट -
अयोध्या में राम मंदिर पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के मद्देनजर पंजाब में सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट हैं। प्रदेश भर के पुलिस अफसरों ने बुधवार को सुरक्षा प्रबंधों का रिव्यू किया। जालंधर में मंगलवार शाम से ही सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। लुधियाना में धारा 144 लागू की गई है। 

हेडक्वार्टर के मुलाजिम को भी रिजर्व फोर्स में रखा गया है। फैसले के मद्देनजर हरियाणा में पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है। राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और पुलिसकर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा रेपिड एक्शन फोर्स की तीन कम्पनियां तैनात कर दी गई हैं। चार और कम्पनियां और मांगी गई हैं। पुलिस ने राज्य के विभिन्न भागों में फ्लैग मार्च किया गया है। 


अदालत में किलेबंदी -
किले में तब्दील हो चुकी लखनऊ बेंच के कोर्ट नंबर 21 में दोपहर 3:30 बजे से जस्टिस डीवी शर्मा, एसयू खान और सुधीर अग्रवाल की बेंच फैसला सुनाना शुरू करेगी। इस कोर्ट में सुरक्षा के ऐसे बंदोबस्त किए गए हैं कि मामले से जुड़े लोगों के अलावा और कोई अंदर नहीं जा सकता है। एक बार भीतर आ जाने के बाद फैसला होने तक कोई भी बाहर नहीं जा सकेगा। जीत या हार को लेकर अतिरेक भरी प्रतिक्रिया पर प्रतिबंध है। संवदेनशील स्थानों सहित अयोध्या, वाराणसी और मथुरा जिलों में सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया है। राज्य में 25 जिले संवेदनशील और 19 अतिसंवेदनशील माने गए हैं।


टिप्पणी - आज फैसला होगा अयोध्या का हो सकता है तारीख और बढ जाये मैं भारत कि जनता से शांति कि अपील करता हूँ | क्योंकि हिंसा से कुछ नहीं मिलेगा और उल्टा कई लोगो कि जाने बिना वजह चली जाएगी, जिसका कोई अर्थ नहीं है | हम एक थे और एक रहेंगे.................................. जय हिंद 



दीपक   

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...