Friday 14 October 2011

हेल्थ टिप्स






काम के समय नींद, आलस्य और थकान की परेशानी। आजकल एक आम समस्या है। आजकल भागदौड़ से भरी जिंदगी  में काम के बोझ और पूरी नींद न ले पाने के भी इसका कारण है। ऐसे भी उदाहरण हैं कि लोगों को काम के समय में ही नींद आने लगती है। नींद के झोके व्यक्ति को काम करने के काबिल नहीं छोड़ते। लेकिन यह तो विपरीत स्थिति की बात है, यह तो फिर भी उतनी चिंताजनक बात नहीं है। पर बदलते माहौल और लाइफ स्टाइल में ठीक इसका उल्टा हो रहा है। मतलब यह कि आज अधिक नींद आने की समस्या कोई समस्या नहीं मानी जाती। जबकि अनिद्रा यानी नींद न आने की बीमारी आज गंभीर महामारी का रूप ले चुकी है। नींद की गोलियां लेकर सोने वालों की संख्या दिनों-दिन बढती ही जा रही है।

किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इस बेहद गंभीर समस्या का स्थाई हल इतना आसान भी हो सकता है। यहां कुछ ऐसे ही सरल नुस्खे दिये जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से अनिद्रा का रामबाण उपाय हैं-

- बिस्तर पर जाने से पहले जैसे आप दिन वाले कपड़े उतार देते हैं, वैसे ही अपने दिमाग से सारे विचार निकाल दें।

- पूरी तरह से शांत और निश्चिंत होकर निद्रा में प्रवेश करें। सोचें कि जो तुम से हो सकता था वो तुमने किया तथा कल इससे भी अधिक कोशिश करेंगे।

- सोने से 3 घंटे पहले ही भोजन कर लें।

- भोजन के बाद एवं सोने से 1 घंटे पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीएं।

- सोने से पहले एक बाल्टी में गुन-गुना पानी लेकर , जिसमें दो चम्मच नमक डला हो उसमें 10 से 15 मिनिट   तक पैर डुबो कर रखे। इससे दिनभर की सारी निगेटिव एनर्जी पानी में डिस्ट्राय हो जाएगी।

- सुबह सूर्योदय के समय हर हाल में बिस्तर छोड़ दे, तथा दो-तीन किलोमीटर मोर्निंग वॉक पर निकल जाएं।

- दिन में भूल कर भी न सोएं।





दीपक 



No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...